शिंदे सरकार का अंतिम बजट: किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी घोषणाएं

महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया है, जिसमें महिलाओं और किसानों को लेकर कई अहम घोषणाएं की गई हैं। विधानसभा में बजट पेश करते हुए महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने इसका पूरा ब्यौरा दिया। यह बजट आगामी विधानसभा चुनाव तक लागू रहेगा।

जानिए क्या रही सरकार की अहम घोषणाएं

महाराष्ट्र सरकार द्वारा आज पेश किए गए बजट में निम्नलिखित महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं:

  1. किसानों को राहत: किसानों के लिए बिजली का बिल माफ किया गया है और खेती के लिए 5,000 रुपये प्रति हेक्टेयर बोनस की घोषणा की गई है।
  2. गरीब परिवारों के लिए राहत: हर साल 3 मुफ्त गैस सिलेंडर और 21 से 60 साल की महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये कैश देने की योजना शामिल है।
  3. महिलाओं के लिए पिंक ई-रिक्शा: 17 शहरों में 10,000 महिलाओं को पिंक ई-रिक्शा खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके लिए 80 करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया है।
  4. शैक्षणिक सब्सिडी: 2024-25 से सभी व्यावसायिक डिग्री-डिप्लोमा कोर्सेस के लिए OBC और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की लड़कियों को 100% शिक्षा और परीक्षा शुल्क में सब्सिडी मिलेगी। यह योजना उन लड़कियों के लिए है जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये तक है।
  5. महिला लघु उद्यमियों के लिए ऋण ब्याज सुविधा: ‘आई योजना’ के तहत पर्यटन क्षेत्र की महिला लघु उद्यमियों को 15 लाख रुपये तक का ऋण ब्याज चुकाने की सुविधा दी जाएगी, जिससे 10,000 नौकरियां पैदा होंगी।

कम होगा पेट्रोल-डीजल का दाम

महाराष्ट्र सरकार ने इस बजट में वैट में 3% कटौती (24 से 21%) की घोषणा की है, जिससे आम लोगों को राहत मिली है। पेट्रोल की कीमत में 65 पैसे और डीजल की कीमत में 2 रुपये की कमी होगी। बड़े शहरों में इन कीमतों से लाभ मिलेगा।

अक्टूबर-नवंबर में हो सकते हैं चुनाव

राज्य में बीजेपी, शिवसेना (शिंदे गुट), और NCP की गठबंधन सरकार का कार्यकाल 8 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है। इस साल महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव भी आयोजित किए जाएंगे।