हार्दिक पांड्या बने नंबर वन टी20 ऑलराउंडर, जारी हुई ICC की ताजा रैंकिंग हार्दिक पांड्या बने नंबर वन टी20 ऑलराउंडर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 समाप्त होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी20 खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग जारी की है। भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। हार्दिक अब नंबर वन टी20 ऑलराउंडर बन गए हैं, उन्होंने श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा को पीछे छोड़ दिया है। हार्दिक और हसरंगा दोनों के 222 रेटिंग अंक हैं, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में हार्दिक के प्रभावी प्रदर्शन के चलते उन्हें शीर्ष पर रखा गया है। हसरंगा अब दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

हार्दिक को रैंकिंग में दो स्थान और 9 अंकों का फायदा हुआ है। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में आठ मैचों में 144 रन बनाने के साथ-साथ 11 विकेट भी चटकाए। फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार्दिक ने तीन विकेट लिए थे और आखिरी ओवर में 15 रन डिफेंड करके टीम इंडिया को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

टी20 ऑलराउंडर रैंकिंग के टॉप 10 में और भी बदलाव हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस तीसरे स्थान पर, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा चौथे स्थान पर, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पांचवें स्थान पर और इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टोन आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं, अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी चार स्थान नीचे खिसककर टॉप-5 से बाहर हो गए हैं। टी20आई गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो साउथ अफ्रीका के एनरिक नॉर्खिया (675 अंक) सात पायदान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप पर इंग्लैंड के आदिल राशिद (718 अंक) हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में 15 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीतने वाले भारत के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह 12 पायदान ऊपर चढ़कर टॉप-10 की दहलीज पर आ गए हैं। बुमराह के खाते में 640 अंक हैं और वह 12वें स्थान पर हैं।

भारत के स्पिनर कुलदीप यादव (654 अंक) ने गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में एंट्री कर ली है। वे तीन पायदान ऊपर चढ़कर संयुक्त आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (635 अंक) चार पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट (17) लिए। साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी भी पांच स्थान ऊपर चढ़कर शीर्ष 15 में पहुंच गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष दस में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ।