नागपुर में सात साल बाद खुलने जा रहा है कामठी रोड डबल-डेकर फ्लाईओवर, नागरिकों के लिए शुरू

आखिरकार, सात साल के लंबे इंतजार और यातायात समस्याओं के बाद नागपुर का कामठी रोड डबल-डेकर फ्लाईओवर 5 अक्टूबर, शनिवार को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। नागपुर मेट्रो ने इस फ्लाईओवर का यातायात प्रबंधन नागपुर यातायात विभाग को सौंप दिया है, लेकिन शहर के व्यस्त लिबर्टी टॉकीज और LIC स्क्वायर चौराहों पर यातायात की भीड़ को लेकर अभी भी चिंताएं बनी हुई हैं।

इस नए फ्लाईओवर से LIC स्क्वायर और संविधान स्क्वायर के बीच यातायात समस्याएं बढ़ने की संभावना है। इस नए कामठी रोड फ्लाईओवर के जुड़ने से अब इस छोटे से खंड पर तीन फ्लाईओवर होंगे — सदर-मनकापुर-काटोल रोड फ्लाईओवर, राम झूला फ्लाईओवर, और नया कामठी रोड फ्लाईओवर। सदर फ्लाईओवर के कारण पहले से ही यातायात की समस्याएं हो रही हैं, जिससे पुलिस को रेजिडेंसी रोड के माध्यम से वाहनों को डायवर्ट करना पड़ा था। नए फ्लाईओवर के कारण LIC स्क्वायर के पास स्थिति और भी जटिल हो सकती है।

5.67 किलोमीटर लंबे इस कांप्टी रोड फ्लाईओवर का निर्माण सात साल पहले शुरू हुआ था, जिसमें भूमि अधिग्रहण से जुड़े मुद्दों के कारण लगभग तीन साल का अंतराल आया। हाल ही में, महा मेट्रो ने LIC स्क्वायर पर आवश्यक भूमि का अधिग्रहण पूरा किया, जिससे फ्लाईओवर की रैंप और सेवा सड़कों के निर्माण को गति मिली।

इस परियोजना की लागत 573 करोड़ रुपये है, और इसमें पांच मेट्रो स्टेशन शामिल हैं — गड्डीगोदाम स्क्वायर, कड़बी स्क्वायर, इंदोरा स्क्वायर, नारी रोड, और ऑटोमोटिव स्क्वायर। यह देश की पहली चार-स्तरीय परिवहन प्रणाली का हिस्सा है, जो अपनी अनोखी बनावट के कारण चर्चा में है।

LIC स्क्वायर पर एक उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अध्यक्षता करेंगे। यह फ्लाईओवर एक ही स्तंभ पर खड़ा है, जहां ऊपर मेट्रो वायाडक्ट और नीचे राष्ट्रीय राजमार्ग है।

यह चार-लेन का फ्लाईओवर LIC से ऑटोमोटिव स्क्वायर तक के यातायात को बिना किसी रुकावट के सुगम बनाएगा, खासकर उन वाहनों के लिए जो सीधे कामठी और अन्य आस-पास के क्षेत्रों की ओर जा रहे हैं। कामठी रोड पर मिलाजुला यातायात होने के कारण पहले से ही भारी भीड़ रहती है, ऐसे में इस फ्लाईओवर से यातायात जाम की समस्या से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है।