कॉलेजों में प्रथम सेमिस्टर की एग्जाम होगी 14 फरवरी से…

राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने सुझाव दिया है कि संबद्ध महाविद्यालयों में प्रथम सत्र की परीक्षाएं 14 फरवरी से नई परीक्षा प्रणाली के अनुसार शुरू होनी चाहिए. छात्रों ने सवाल किया था कि शीतकालीन परीक्षा का पहला सत्र कब होगा? इसे देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन और परीक्षा विभाग ने तत्काल कदम उठाते हुए कॉलेज में सभी गैर-तकनीकी अध्ययन शुरू कर दिए हैं.

वहीं तकनीकी पाठ्यक्रम में शामिल शाखाओं की परीक्षाएं विश्वविद्यालय द्वारा संचालित की जाएंगी और 90 दिन का पाठ्यक्रम पूरा होने पर परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. इस साल से नागपुर यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं के लिए 50-50 फॉर्मूला लागू किया है. इसे लागू करने के लिए कॉलेजों को स्थानीय स्तर पर प्रथम वर्ष के प्रथम सत्र की परीक्षाएं आयोजित करनी हैं.

हालांकि प्रथम वर्ष सत्र-1 की परीक्षाएं कॉलेज स्तर पर कराई जाती हैं लेकिन इस पर विश्वविद्यालय का पूरा नियंत्रण होगा. छात्रों को परीक्षा के लिए रोल नंबर और प्रवेश पत्र दिया जाएगा. प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है और जल्द ही कॉलेजों को प्रवेश पत्र भेजे जाएंगे. कॉलेज अंकों की जांच करने और विश्वविद्यालय को ऑनलाइन अंक भेजने जा रहे हैं. फिलहाल शीतकालीन परीक्षा का तीसरा और अंतिम चरण चल रहा है. साथ ही विश्वविद्यालय की मंशा सभी शीतकालीन परीक्षाओं को समाप्त करने की है और इस पर तत्काल निर्णय लिए जा चुके हैं.

डिग्री सेमेस्टर-1 के गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम की परीक्षाएं 14 से 28 फरवरी तक कराने का सुझाव दिया गया है. सभी कॉलेजों को इस पर अमल करते हुए परीक्षा का आयोजन करना है. विश्वविद्यालय सभी तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा. हम अगले सप्ताह उसकी तारीखों की घोषणा करेंगे.- डॉ प्रफुल्ल साबले, निदेशक, परीक्षा एवं मूल्यांकन बोर्ड.

Published
Categorized as Nagpur