नागपुर विश्वविद्यालय के वित्त विभाग में 44 लाख का घोटाला, महिला कैशियर के खिलाफ मामला दर्ज

राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के वित्त विभाग में पावती घोटाला मामले में अंबाझरी पुलिस ने महिला कैशियर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोप है कि पावती की रकम में हेरफेर कर 44,40,197 रुपये का गबन किया गया है।

यूनिवर्सिटी के वित्त विभाग की शिकायत पर पुलिस ने एसआरपीएफ क्वार्टर, हिंगना रोड की निवासी बबीता नितिन मसराम (40) के खिलाफ धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। बबीता विश्वविद्यालय के वित्त विभाग में कैशियर के पद पर कार्यरत थीं। विश्वविद्यालय के 65 विभागों के लिए परीक्षा शुल्क, प्रवेश शुल्क, और अन्य शुल्कों के भुगतान के लिए कैश काउंटर होता है।

जब छात्र शुल्क का भुगतान करते हैं, तो यह राशि टीएम सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज की जाती है। यदि पावती भरने में कोई गलती हो जाती है, तो उसे सुधारने के लिए पहली पावती को रद्द करना पड़ता है, जिसका अधिकार कैशियर के पास होता है। आरोप है कि बबीता ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए 2019 से जून 2023 के बीच 44.40 लाख रुपये का गबन किया।

मार्च में इस घोटाले का खुलासा होने के बाद विश्वविद्यालय ने एक विभागीय जांच कराई, जिसके बाद बबीता को बर्खास्त कर दिया गया। अब पुलिस ने वित्त एवं लेखाधिकारी हरीश पालीवाल की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। अंबाझरी पुलिस मामले की आगे की जांच कर रही है।